Friday, July 4, 2014

An article on swami Vivekananda

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> Swami Vivekanandभारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत महापुरुषों में स्वामी
> विवेकानंद का अन्यतम स्थान है. उनका जन्म 12 जनवरी सन 1863 में कोलकाता
> में एक सम्मानित परिवार में हुआ था . इनकी माता आध्यात्मिकता में पूर्ण
> विशवास करती थीं, परन्तु इनके पिता स्वतंत्र विचार के गौरवपूर्ण व्यक्ति
> थे. इनका पहला नाम नरेन्द्र नाथ था, शारीरिक दृष्टि से नरेन्द्र नाथ
> हृष्ट-पुष्ट और शौर्यवान थे. उनका शारीरिक गठन और प्रभावशाली मुखाकृति
> प्रत्येक को अपनी और आकर्षित कर लेती थी . रामकृष्ण के शिष्य बनने से
> पूर्व वे कुश्ती, मुक्केबाजी, घुड़सवारी और तैरने आदि में भी निपुणता
> प्राप्त कर चुके थे. उनकी बुद्धि विलक्षण थी, जो पाश्चात्य दर्शन में
> ढाली गयी थी. उन्होंने देकार्त, ह्यम, कांट, फाखते, स्प्नैजा, हेपिल,
> शौपेन्हावर, कोमट, डार्विन और मिल आदि पाश्चात्य दार्शनिकों की रचनाओं को
> गहनता से पढ़ा था. इन अध्ययनों के कारण उनका दृष्टिकोण आलोचनात्मक और
> विश्लेष्णात्मक हो गया था. प्रारंभ में वे ब्रह्मसमाज की शिक्षाओं से
> प्रभावित हुये, परन्तु वैज्ञानिक अध्ययनों के कारण ईश्वर से उनका विश्वास
> नष्ट हो गया था. पर्याप्त काल तक वे नास्तिक बने रहे और कोलकाता शहर में
> ऐसे गुरु की खोज में घूमते रहे जो उन्हें ईश्वर के अस्तित्व का ज्ञान करा
> सके.
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> रामकृष्ण परमहंस से भेंट
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> जब विवेकानंद परमहंस से मिले तो उनकी आयु केवल 25 वर्ष की थी. परमहंस से
> उनका मिलना मानो प्राचीन तथा नवी विचारधारा का मिलन था. परमहंस की
> अध्यात्मिक विचारधारा ने विवेकानंद को विशेष रूप से प्रभावित किया.
> परमहंस से मिलने पर विवेकानंद ने उनसे प्रश्न किया कि क्या तुमने ईश्वर
> को देखा है ? परमहंस ने मुस्कुराते हुए कहा हाँ देखा है. मैं इसे देखता
> हूँ, जैसे मैं तुम्हे देखता हूँ. इसके पश्चात परमहंस ने विवेकानंद का
> स्पर्श किया. इस स्पर्श से विवेकानंद को एक झटका सा लगा और उनकी आंतरिक
> आत्मा चेतन हो उठी. अब उनका आकर्षण परमहंस के प्रति दिन-प्रतिदिन बढ़ने
> लगा. अब उन्होंने रामकृष्ण के आगे अपने को पूर्णरूप से अर्पित कर दिया और
> उनके शिष्य बन गये.
>
> विश्वधर्म सम्मलेन में भाग लेना
>
> उन दिनों हिन्दू धर्म की पाश्चात्य विचारक कड़ी आलोचना करते थे, जिससे
> विवेकानंद के ह्रदय को गहरा आघात लगता था. इन आलोचनाओं का प्रत्युतर देने
> के लिये उन्होंने निश्चय किया कि संसार के सामने भारत की आवाज बुलंद की
> जाय.
>
> 31 मई सन 1893 में वे अमेरिका गये और 11 सितम्बर, सन 1893 शिकागो में
> उन्होंने 'विश्वधर्म संसद' में अत्यंत सारगर्भित भाषण दिया. विवेकानंद का
> भाषण संकीर्णता से परे सार्वदेशिकता और मानवता से ओत-प्रोत था. वहां की
> जनता उनकी वाणी को सुनकर मुग्ध हो जाती थी. विवेकनद के शब्दों में 'जिस
> प्रकार सारी धारायें अपने जल को सागर में लाकर मिला देती हैं, उसी प्रकार
> मनुष्य के सारे धर्म ईश्वर की ओर ले जाते हैं.
>
> विवेकनद की प्रशंसा में "न्यूयार्क क्रिटिक" (NewYork Critique) ने लिखा
> "वे ईश्वरीय शक्ति प्राप्त वक्ता है. उनके सत्य वचनों की तुलना में उनका
> सुन्दर बुद्धिमत्तापूर्ण चेहरा गैरिक वस्त्रों में लिपटा कम आकर्षक
> नहीं."
>
> न्यूयार्क हेराल्ड (Newyork Herald) ने अपने विचार प्रकट करते हुए लिखा
> –"विवेकानंद निश्चय ही धर्म-परिषद् में सबसे महान व्यक्ति हैं. उनके
> प्रवचन सुनने के पश्चात हम अनुभव करते हैं कि इस प्रकार विद्वान देश को
> मिशनरी भेजना हमारा कितना मूर्खतापूर्ण कार्य है. स्वामी विवेकानंद के
> व्याख्यानों के सार पर टिपण्णी करते हुए रोम्यांरोला ने लिखा –"संसार में
> कोई भी धर्म मनुष्यता की गरिमा को इतने ऊँचे स्वर में सामने नहीं लाता
> जैसा कि हिन्दू धर्म लाता है.
>
> प्रोफ़ेसर राइट (Prof.Wright) विवेकनद की प्रतिभा से अत्यधिक प्रभावित
> हुये. उन्होंने लिखा – "स्वामी विवेकनद का एक ऐसा व्यक्तित्व है कि अगर
> इनके व्यक्तित्व की तुलना विश्विद्यालय के समस्त प्रोफेसरों के ज्ञान को
> एकत्र करके की जाय, तब भी वे अधिक ज्ञानी सिद्ध होंगे." स्वामी विवेकानंद
> ने फरवरी, 1896 में न्यूयार्क अमेरिका में वेदांत समाज (Vedanta Society)
> की स्थापना की.
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> यूरोप का भ्रमण – अमेरिका से स्वामी जी 15 अप्रैल 1897 को इंग्लैण्ड गये.
> यह सत्य है कि वे भारत में विदेशी शासन से अत्यधिक क्षुब्ध थे. परन्तु
> मानवता प्रेमी होने के कारण उनके ह्रदय में ब्रिटेन की जनता के विरुद्ध
> किसी भी प्रकार के वैमनस्य की भावना नहीं थी. ब्रिटिश जनता को संबोधित
> करते हुए उन्होंने कहा कि "आप लोगों में से कोई भी ऐसा नहीं है जो
> ब्रिटिश जनता से उतना प्रेम करता है, जितना कि मैं करता हूँ. इंग्लैण्ड
> से वे फ़्रांस, स्विट्जरलैंड और जर्मनी गये. जिन-जिन देशों में वे गये,
> वहां उन्होंने भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म के गौरव की अमिट छाप
> विदेशी विद्वानों पर छोड़ी. लगभग चार वर्ष तक विदेशों में रहकर वे भारत
> लौट आये.
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> रामकृष्ण मिशन की स्थापना
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> 1899 में उन्होंने अपने गुरु के नाम पर रामकृष्ण सेवाधर्म की स्थापना की.
> कलकत्ता के निकट वैलूर व अल्मोड़ा के निकट मायावती हिमालय के मठ इसके
> प्रधान केंद्र हैं. इन मठों में उन्होंने संन्यासियों को मिशन के कार्यों
> के लिये प्रशिक्षित किया. इसी समय रामकृष्ण का लोक सेवा कार्यक्रम आरम्भ
> किया गया. मठ के साधु सर्वप्रथम संसार त्याग करके अध्यात्मिक जीवन व्यतीत
> करते थे तथा पीड़ित मानवता की सेवा में अपना सारा समय लगाते थे. इस समय
> ही भारत में भीषण अकाल पड़ा. अकाल पीड़ितों की मिशन के साधुओं ने हृदय से
> सेवा की.4 जुलाई सन 1902 में उनका स्वर्गवास हो गया. विवेकानंद जी की
> प्रमुख रचनायें (1) ज्ञान योग, (2) राजयोग, (3) भक्ति योग, और (4)
> कर्मयोग हैं.
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> स्वामी विवेकानंद के राजनीतिक विचार
>
> यह सत्य है कि विवेकानंद राजनीतिक आन्दोलन के पक्ष में नहीं थे. इस पर भी
> उनकी इच्छा थी कि एक शक्तिशाली, बहादुर और गतिशील राष्ट्र का निर्माण हो.
> वे धर्म को राष्ट्रीय जीवन रूपी संगीत का स्थायी स्वर मानते थे. हिंगल के
> समान उनका विचार था कि प्रत्येक राष्ट्र का जीवन किसी एक तत्व की
> अभिव्यक्ति है. उदाहरण के लिये धर्म भारत के इतिहास का एक प्रमुख
> निर्धारक तत्व रहा है. स्वामी विवेकानंद के शब्दों में "जिस प्रकार संगीत
> में एक प्रमुख स्वर होता है, वैसे ही हर राष्ट्र के जीवन में एक प्रधान
> तत्व होता है. अन्य सभी तत्व इसी में केन्द्रित होते हैं. प्रत्येक
> राष्ट्र का अपना अन्य सब कुछ गौण है. भारत का तत्व धर्म है. समाज-सुधार
> तथा अन्य सब कुछ गौण है." अन्य शब्दों में विवेकानंद ने राष्ट्रवाद के
> धार्मिक सिंद्धांत का प्रतिपादन किया. उनका विशवास था कि धर्म ही भारत के
> राष्ट्रीय जीवन का प्रमुख आधार बनेगा. उनके विचार में किसी राष्ट्र को
> गौरवशाली, उसके अतीत की महत्ता की नींव पर ही बनाया जा सकता है. अतीत की
> उपेक्षा करके राष्ट्र का विकास नहीं किया जा सकता. वे राष्ट्रीयता के
> अध्यात्मिक पक्ष में विश्वास करते थे उनका विचार था कि भारत में स्थायी
> राष्ट्रवाद का निर्माण धार्मिकता के आधार पर ही किया जा सकता है.
>
> विवेकानंद का दृढ़ मत था कि आध्यात्मिकता के आधार पर ही भारत का कल्याण
> हो सकता है. उन्होंने अपने एक व्याख्यान में स्पष्ट शब्दों में कहा
> था."भारत में विदेशियों को आने दो, शस्त्रबल से जीतने दो, किन्तु हम
> भारतीय अपनी आध्यात्मिकता से समस्त विश्व को जीत लेंगे. प्रेम, घृणा पर
> विजय प्राप्त करेगा. हमारी अध्यात्मिक पश्चिम को जीतकर रहेगी .…. उदबुद्ध
> और सजीव राष्ट्रीय जीवन की शर्त ही यह है कि हम दर्शन और आध्यात्मिकता से
> विश्व पर विजय प्राप्त करें."
>
> स्वतन्त्रता को महत्व देना
>
> राज दर्शन के क्षेत्र में दूसरा महतवपूर्ण अनुदान उनकी स्वतंत्रता की
> कल्पना है. अखिल ब्रहमांड में स्वतन्त्रता की प्राप्ति के लिये प्रयास
> किया जा रहा है. स्वतंत्रता अध्यात्मिक प्रगति का मूल है. विवेकानंद के
> स्वतन्त्रता विषयक सिद्धांत अत्यंत व्यापक थे. उनका मत था की समस्त विश्व
> अपनी अनवरत गति के माध्यम से मुख्यत स्वतंत्रता ही खोज रहा है. मनुष्य का
> विकास स्वतंत्रता के वातावरण में ही संभव है. उनके शब्दों में –
> "शारीरिक, मानसिक तथा अध्यात्मिक स्वतंत्रता की ओर अग्रसर होना तथा
> दूसरों को उसकी ओर अग्रसर होने में सहायता देना मनुष्य का सबसे बड़ा
> पुरुस्कार है. जो सामजिक नियम इस स्वतंत्रता के विकास में बाधा डालते
> हैं, वे हानिकारक हैं, और उन्हें शीघ्र नष्ट करने के लिये प्रयत्न करना
> चाहिये. उन संस्थाओं को प्रोत्साहन दिया जाये, जिनके द्वारा मनुष्य
> स्वतंत्रता के मार्ग पर अग्रसर होता है.
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> शक्ति सृजन और निर्भयता का सन्देश
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> विवेकानंद की सबसे प्रमुख देन शक्ति सृजन और निर्भयता का सन्देश थी. वे
> अत्यंत साहसी, निर्भीक और शक्तिशाली व्यक्ति थे. जब देश परतंत्रता की
> बेड़ियों में जकड़ा हुआ था और भारतीय जन-मानस हीनता तथा भीरुता से
> पूर्णत: ग्रस्त था, उस समय विवेकानंद ने अनुभव किया, "सुप्त तथा पददलित
> भारतीय जनता को शक्ति के अभाव में न तो हम व्यक्तिगत अस्तित्व को स्थिर
> रख सकते हैं और न ही अपने अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं ." उनके अनुसार
> "शक्ति ही धर्म है .मेरे धर्म का सार शक्ति है. जो धर्म हृदय में शक्ति
> का संचार नहीं करता वः मेरी दृष्टि में धर्म नहीं है, शक्ति धर्म से बड़ी
> वस्तु है और शक्ति से बढ़कर कुछ नहीं" स्वामीजी का कथन था कि प्रत्येक
> भारतवासी को ज्ञान, चरित्र तथा नैतिकता की शक्तियों का सृजन करना चाहिये.
> किसी राष्ट्र का निर्माण शक्तियों से होता है, अत: व्यक्तियों को अपने
> पुरुषार्थ, मानव गरिमा तथा स्वाभिमान आदि श्रेष्ठ गुणों का विकास करना
> चाहिये.
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> विवेकानंद ने शक्ति के सृजन के साथ भारतियों को निर्भय रहने का भी सन्देश
> दिया. उन्होंने निर्भयता के सिद्धांत को दार्शनिक आधार पर उचित ठहराया.
> उनका मत था कि आत्मा का लक्षण सिंह के समान है, अत: मनुष्य को भी सिंह के
> समान निर्भय होकर आचरण करना चाहिये. उन्होंने भारतेयों को संबोधित करते
> हुए कहा — "हे वीर, निर्भीक बनो, साहस धारण करो, इस बात पर गर्व करो कि
> तुम भारतीय हो और गर्व के साथ घोषणा करो, "मैं भारतीय हूँ व प्रत्येक
> भारतीय मेरा भी है" उनके यह शब्द सोये हुए भारतवासियों को जगाने के लिये
> अत्यंत सामयिक और महतवपूर्ण थे. जिस समय देश कि जनता निराशा में डूबी
> दयनीय जीवन व्यतीत कर रही थी, उस समय शक्ति और निर्भीकता का सन्देश देना
> उनकी प्रखर बुद्धि का ज्वलंत उदहारण है.
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> देश भक्ति की प्रेरणा देना
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> स्वामी विवेकानंद में राष्ट्र भक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी थी. वे
> भारतवासियों को भी मातृभूमि के लिये अपना सब कुछ लुटाने के लिये कहते
> हैं, उनका कहना था–"मेरे बंधु बोलो " भारत की भूमि मेरा परम स्वर्ग है,
> भारत का कल्याण मेरा कर्त्तव्य है, और दिन रात जपो और प्रार्थना करो, हे
> गौरीश्वर! हे जगज्जनी, मुझे पुरुष्तव प्रदान करो." अन्य स्थल पर उन्होंने
> कहा की — "अगले पचास वर्षों तक भारत माता को छोड़कर हमें और किसी का
> ध्यान नहीं करना है. डा. वर्मा के शब्दों में "बंकिम की भांति विवेकानंद
> भी भारत माता को एक आराध्य देवी मानते थे, और उसकी देदीप्यमान प्रतिभा की
> कल्पना और स्मरण से उनकी आत्म जगमगा उठती थी . यह कल्पना कि भारत देवी
> माता की दृश्यमान विभूति है, बंगाल के राष्ट्रवादियों और आतंकवादियों की
> रचनाओं तथा भाषणों की आधारभूत प्रेरणा-धारणा रही है. उनके लिये देश भक्ति
> एक शुद्ध और पवित्र आदर्श था."
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> विवेकानंद का सामजिक दर्शन
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> स्वामी विवेकानंद मुख्य रूप से हमारे सामने एक अध्यात्मवादी और
> हिन्दू-धर्म के उद्धारक तथा व्याख्याता के रूप में आते हैं, परन्तु
> सामजिक क्षेत्र में भी उन्होंने जो चिंतन कर अपने विचार प्रकट किये उनकी
> उपेक्षा नहीं की जा सकती.
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> संकीर्ण जातिवाद का खंडन – यद्यपि विवेकानंद भारत की प्राचीन संस्कृति के
> महान पुजारी थे और उनका मजबूती से प्रचार भी करते थे, परन्तु साथ ही
> उन्होंने प्रचलित रुढ़िवादिता और संकीर्णता के विरुद्ध एक विध्वंसकारी
> योद्धा के समान संघर्ष भी किया था. वे तत्कालीन जाति प्रथा के कटु आलोचक
> थे. स्वामी विवेकानंद जी यह मानते थे कि आधुनिक युग में वर्ण-व्यवस्था
> सामजिक अत्याचारों को बढ़ावा देने वाली है. इस वर्ग एवं जाति-व्यवस्था ने
> भारतीय समाज को खोखला कर दिया है. वे अधिकारवाद के विरोधी थे. सर्वप्रथम
> उन्होंने परम्परावादी ब्राह्मणों के एकाधिकारवाद पर आघात किया.
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> अस्पृश्यता की निंदा
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> अस्पृश्यता भारतीय समाज का कोढ़ रहा है. विवेकानंद ने इसका घोर विरोध
> किया. उनका कहना था कि ईश्वर कि दृष्टि में सब मनुष्य समान हैं, अत: किसी
> विशेष जाति या वर्ग को हीन दृष्टि से देखना अत्यंत क्रूरता है और वास्तव
> में यह अत्यंत दुःखद है. अछूतों को वे समान अधिकार मिलने चाहिये जिनका कि
> उपभोग उच्च जातियां करती हैं.
>
> भारतीय संस्कृति के प्रति गहन आस्था
>
> स्वामी विवेकानंद भारतीय संस्कृति के महान पुजारी थे. उनका कथन था कि देश
> के बुद्धि जीवियों को पाश्चात्य संस्कृति की चमक-दमक में भारतीय संस्कृति
> को नहीं भूल जाना चाहिये.
>
> सामजिक एकता पर बल
>
> स्वामी जी का विचार था कि भारतवासियों को अपनी एकता को बनाये रखने का
> प्रयास करना चाहिये. यदि देशवासी ब्राह्मण, अब्राह्मण, द्रविड़-आर्य आदि
> विवादों में ही पड़े रहेंगे तो उनका कल्याण नहीं हो सकेगा.
>
> कर्म करने की प्रेरणा देना
>
> स्वामी विवेकानंद ने सम्पूर्ण भारत का भ्रमण करने के पश्चात् देखा कि देश
> की अधिकांश निर्धन जनता अत्यंत दरिद्रता का जीवन व्यतीत करती है.
> उन्होंने यह भी अनुभव किया कि इस व्यापक दरिद्रता और निर्धनता का मूल
> कारण यहाँ के निवासियों का आलसी और भाग्यवादी होना है.
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> स्त्रियों के उत्थान में विश्वास
>
> स्वामी विवेकानंद ने भारत कि स्त्रियों कि दीन-हीन दशा को देखा और
> उन्होंने उनके अधिकारों तथा उनके सुधार के लिये अपनी आवाज बुलंद की. उनका
> कथन है कि वैदिककाल में भारतीय स्त्रियाँ पुरुषों के समक्ष समस्त
> अधिकारों का उपभोग करती थी तथा उन्हें प्रत्येक प्रकार के ज्ञान प्राप्त
> करने की स्वतंत्रता थी. परन्तु यह दुःख: का विषय है कि आज भारत की नारी
> केवल उपभोग की वस्तु मात्र बनकर रह गयी है. पुरुष उसे केवल दासी मात्र
> समझते हैं, परन्तु यदि हमने स्त्रियों की दशा को नहीं सुधारा तो राष्ट्र
> कल्याण की कल्पना करना पूर्णत: व्यर्थ है.
>
> भारत के यूरोपीकरण का विरोध
>
> विवेकानंद पश्चिम की अच्छी बातें ग्रहण करने के तो पक्ष में थे, परन्तु
> पश्चिम की आँख मींचकर नक़ल करने के वे पूर्णतया: विरोधी थे. उनका कथन था
> भारत को पश्चिम के अंधानुकरण की प्रेरणा देना मूर्खतापूर्ण होगा. उनके
> शब्दों में–"हमें अपने प्रकृति के स्वभाव के अनुसार विकसित होना चाहिये.
> विदेशी समाजों की कार्य प्रणालियों को अपनाना व्यर्थ है.
>
> विवेकानंद जी भारतवासियों में एक नवीन उत्साह तथा चेतना का संचार करके
> राष्ट्रीय जागरण में जो योगदान किया, वह सदा अविस्मरणीय रहेगा. श्री
> दिनकर के शब्दों में विवेकानंद ने हिन्दू धर्म और भारतीय संस्कृति की जो
> सेवा की उसका मूल्य नहीं चुकाया जा सकता.
>
> संसार के सन्मुख भारतीय संस्कृति और सभ्यता की श्रेष्ठता की सर्वोच्चता
> का डंका बजने का श्रेय श्री विवेकानंद को ही जाता है अपनी ओजस्वी वाणी के
> द्वारा सोये हुए हिन्दुओं में स्वाभिमान और आत्मगौरव की भावना का जो
> संचार किया वह उपेक्षित नहीं किया जा सकता .
>
> संत विवेकानंद अमर तुम,
>
> अमर तुम्हारी पावन वाणी .
>
> तुम्हे सदा ही शीश नवाते,
>
> भारत का प्राणी –प्राणी ..

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